Police Verification Certificate Kaise Banaye, Download, Online Form पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

Police Verification Certificate Kaise Banaye

Police Verification Certificate Kaise Banaye: पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट बनवाने की जानकारी आज हम आपको देने वाले है। पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट बनवाने का औचित्य किसी व्यक्ति के नाम से कोई चोरी-डकैती, हत्या जैसे कोई अपराध होने या नहीं होने की पुष्टि करता है। पुलिस वेरिफिकेशन जिले के SP द्वारा जारी किया जाता है। पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। जिसकी प्रक्रिया अलग अलग राज्य में अलग होती है।

राजस्थान में पुलिस वेरिफिकेशन का आवेदन ईमित्र कीओस्क के माध्यम से किया जाता है। पुलिस वेरिफिकेशन का उपयोग किसी सरकारी, अर्ध सरकारी, प्राइवेट कंपनी या किसी अन्य सेक्टर में जहां पर कंपनी द्वारा पुलिस वेरिफिकेशन माँगा जाता है। उस स्थिति में पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी होता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन, डाक्यूमेंट्स, प्रिंट और अन्य जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है। जिससे आप आसानी से अपना पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट बनवा सकते है। इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Previous Articles

 Rajasthan Berojgari Bhatta Apply Online 2021 Application Form, Renewal, Status Check राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

Important Documents for Police Verification Certificate

  1. Aadhaar Card Front & Back Side
  2. Jan Aadhaar Card/BHamashash Card
  3. Ration Card Front & Back Side
  4. Passport Size Photo
  5. Tasdik Form

Digital Police Character Certificate Kaise Download Kare

पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन ईमित्र कीओस्क के माध्यम से ही किया जा सकता है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 260 रूपए शुल्क निर्धारित है। जिसमे से 200 रूपए डिपार्टमेंट चार्ज होता हो और शेष ईमित्र सर्विस चार्ज होता है। पुलिस वेरिफिकेशन का ऑनलाइन आवेदन होने के बाद 10-15 दिन में बनकर आ जाता है। इसका आवेदन करने के बाद आपके स्थानीय पुलिस थाने से आपकी तस्दीक करने के लिए पुलिस थाने से आपको फ़ोन किया जाता है। फ़ोन आने के बाद आपको तस्दीक फॉर्म पर आपके दो पड़ोसी से सिग्नेचर और आपकी पंचायत के सरपंच और वार्ड पांच के सिग्नेचर करवाकर पुलिस थाने में जमा करवाना होता है। इसके बाद आपका सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। जिसे आप अपने टोकन नंबर से किसी भी ईमित्र किओस्क से प्रिंट कर सकते है।

Police Verification Certificate Online Application Process

आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स को लेकर ईमित्र कीओस्क जाना है और सभी डॉक्यूमेंट की आगे की साइड और पीछे की साइड को JPG फॉर्मॅट में स्कैन कर तैयार करना है। और ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस में पहले स्टेप में आपको आपकी प्राथमिक जानकारी जिसे खुद का नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, और सर्टिफिकेट बनवाने का कारण, स्थानीय थाने का चयन और जाति का चयन करना है। और सेव करना है। अगले स्टेप में आपको निवास स्थान का पता, निवास स्थान पर निवास करने की अवधि को भरकर सेव कर अगले स्टेप में जाना है और मांगे गए डाक्यूमेंट्स निर्धारित फॉर्मेट में जमा करने है। और फाइनल सबमिट करना है। सबमिट होने के बाद आपको एक रसीद दी जाएगी जिसे आपको संभालकर रखना है। जिससे अप्प अपने सर्टिफिकेट का स्टेटस देख सकते है।

Police Verification Certificate Status Check

ऑनलाइन आवेदन जमा होने के बाद आप अपने सर्टिफिकेट का स्टेटस राजस्थान पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट से अपना स्टेटस देख सकते है। जिसमे आपको टोकन नंबर या पुलिस रेफेरेंस नंबर या एप्लीकेशन नंबर से देखे सकते है। इसके लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर सर्विसेज में सिटीजन सर्विस में (Verification Status) Character Verification सर्विस पर क्लिक करना है। अब आपको Police Refrence या ID Emitra Kiosk Token नंबर डालकर सबमिट करना है। आपका पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट का स्टेटस पता चल जायेगा।

Download Police Verification Certificate

पुलिस वेरिफिकेशन डाउनलोड आप किसी भी ईमित्र पर कर सकते है। जिसके लिए आपको टोकन नंबर से सर्टिफिकेट से डाउनलोड करना है जिसके लिए 20 रूपए शुल्क निर्धारित है। ईमित्र के अलावा आप सर्टिफिकेट को डाउनलोड नहीं कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *