Rajasthan Berojgari Bhatta Apply Online 2021 Application Form, Renewal, Status Check राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

Rajasthan Berojgari Bhatta Apply Online 2021

Rajasthan Berojgari Bhatta Apply Online 2021: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने वाले भाई बहनो के लिए आज हम ऑनलाइन फॉर्म भरने से सबंधित सम्पूर्ण जानकारी, डाक्यूमेंट्स, आवेदन प्रोसेस और अन्य जरूरी जानकारी आज हम देंगे। इसलिए आप इस आर्टिकल में पूरा जरूर पढ़े यदि आपRajasthan Berojgari Bhatta के लिए ऑनलाइन आवेदन करने चाहते है।

बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 2009 में की गई थी। तब इसकी राशि 500 रूपए थी और योजना का नाम मुख्यमंत्री अक्षत रोजगार योजना था। बाद 2013 में इसका नाम बदलकर बेरोजगारी भत्ता योजना कर दिया गया है और राशि बढ़ाकर 650 रूपए कर दी गई है। 2018 में मुख्यमंत्री द्वारा चुनावी घोषणा में 3000 रूपए बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था जो वर्तमान में चल रहा है। और इस Rajasthan Berojgari Bhatta का नाम मुंख्यमंत्री युवा सम्बल योजना कर दिया गया। वर्ष 2021 में बजट घोषणा में योजना की राशि पुरुषों के लिए 3500 रूपए और महिलाओ के लिए 4500 रूपए कर दी गई है। जो 01 अप्रैल 2021 से लागु होगी।

Rajasthan Berojgari Bhatta Apply Online 2021

Previous Articles

 Rajasthan Cooperative Bank Various Post Bharti 2021 Apply Online For 358 Posts

बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता

  1. मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए ऑनलाइन लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदन का राजस्थान में स्थित किसी यूनिवर्सिटी से स्नातक पास होना चाहिए।
  2. इसके अलावा आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  3. SBI बैंक में खाता होना चाहिए। किसी यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत नहीं होना चाहिए।
  4. सरकारी किसी लाभकारी योजना जैसे नरेगा आदि ला लाभार्थी नहीं होना चाहिए।
  5. आवेदक का खुद का रोजगार नहीं होना चाहिए। अथवा बेरोजगार होना चाहिए।
  6. परिवार की वर्ष पारिवारिक आय 2.50 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Rajasthan Berojgari bhatta Important Documents

  • 10th Marks heet
  • Graduation Mark Sheet
  • SBI Bank Dairy
  • Domicile Certificate
  • Caste Certificate (only SC/ST Category)
  • Addhar Card With Mobile Number Seeded
  • jan Aadhaar Card/Bhamashash Card
  • Income Certificate in Format I & K
  • Self Declaration (Annexure-1 Format)
  • Swghoshana Format
  • Passport Size Photo
  • SSO ID

Age Limit

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी गई है। OBC श्रेणी के आवेदन की अधिकतम आयु 33 वर्ष और SC/ST श्रेणी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

How to Apply Online Berojgari bhatta Online Application

बेरोजगारी भत्ता का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक अपने स्वय के स्तर पर या ईमित्र कीओस्क के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए आवेदन के पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज ओरिजिनल होने चाहिए। जो पीडीऍफ़ फाइल में 512 KB से कम साइज में स्कैन कर अपलोड किये जाते है।

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले SSO ID से लॉगिन करना है।
  2. लॉगिन हो जाने के बाद एम्लॉयमेंट पर जाना है।
  3. यहाँ पर आपको Unemployment के लिए रजिस्टर करना है।
  4. रेजिस्टर करने के बाद आपको दोबारा एम्लॉयमेंट पर जाना है। और अपना आवेदन फॉर्म भरना है।
  5. फॉर्म भरने के बाद आपको आधार का सत्यापन कर मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने है।
  6. डॉक्यूमेंट अपलोड हो जाने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना है। आपका आवेदन फॉर्म पूरा हो गया है।

Berojgari Bhatta Income Certificate PDF

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदक को आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है जो I और K के फॉर्म में होता हैं। जिसकी पीडीऍफ़ आपको इस आर्टिकल में दे दी जाएगी जहा से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है। फॉर्म का प्रिंट निकालकर फॉर्म को बिना काट-छांट किया भरना है। आय का फॉर्म आवेदन के नाम से भरना है और कॉलम नंबर में जन आधार कार्ड में जितने सदस्य है उन सभी का नाम इसमें लिखना है।

आय मुखिया के नाम से भरनी है। और आवेदन के सामने व्यवसाय की प्रकृति में बेरोजगार लिखना है। यदि आप BPL श्रेणी में आते है तो आपको अपनी आय 50 हज़ार के अंदर भरनी है और APL है तो आपको अपनी आय 50000 से अधिक लेकिन 250000 से कम भरनी है। फॉर्म भरने के बाद आपको सेंट्रल नोटेरी से प्रमाणित करवाना है। और दो उत्तरदायी व्यक्तियों के हस्ताक्षर करवाने है। आवेदक का नाम जन आधार कार्ड और ऑनलाइन फॉर्म में एक समान होना चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta Apply Online 2021

बेरोजगारी भत्ता का ऑनलाइन आवेदन जमा कर देने के बाद ये फॉर्म आपके क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय में मेनुअल जाँच के लिए प्रेषित किया जाता है। और इसकी पुष्टि हो जाने के बाद आपका फॉर्म verified कर दिया जाता है। यदि आपके फॉर्म में कोई त्रुटि पाई जाती है तो आपको फॉर्म पुनः भरज दिया जायेगा। जिसकी त्रुटि सुधार के बाद आप इसे पुनः सबमिट कर सकते है। verified हो जाने के बाद आपका फॉर्म approve होता है और इसके बाद आपका भत्ता आना शुरू हो जाता है।

Berojgari Bhatta Renew Kaise Karen

बेरोजगारी भत्ता के पैसे अकाउंट में आने शुरू होने के 11 माह बाद या 11 क़िस्त आने के बाद इसको एक वर्ष के लिए नवीनीकरण किया जाता है। यदि नवीनीकरण नहीं किया गया तो ये एक वर्ष के बाद बंद हो जाता है और दोबारा शुरू नहीं होता है। और अधिकतम 02 वर्ष तक बेरोजगारी भत्ता लिया जा सकता है। नवीनीकरण करने के लिए आपको Income Certificate I & K के ऊपर उत्तरदायी व्यक्तियो के सिग्नेचर करवाकर, सेंट्रल नोटेरी से प्रमाणित करवाकर Renewal टैब में जाकर दोनों फॉर्मॅट को अपलोड किया जाता है। और गई 5-6 शर्तो को स्वीकार करना है। और सबमिट करना होता है। इसके बाद ये फिर से एक वर्ष के लिए नवीनीकरण हो जाता है।

Berojgari Bhatta Status Check

आपका बेरोजगारी भत्ता कितना आ रहा है और आगे कब आएगा। फॉर्म का स्टेटस एक्टिव है या नहीं इसकी जानकारी भी आप आसानी से प्राप्त कर सकते है। आपके भत्ते के फॉर्म का स्टेटस देखने के लिए आपको अपनी SSO ID में जाकर देख सकते है। इसके अलावा आप जन सूचना पोर्टल पर भी जाकर देख सकते हैं और आप ये भी देख सकते है की आपके साथ और कौन कौन भत्ता ले रहा है। इसके लिए आपको जन सूचना पोर्टल पर जाना है। और बेरोजगार भत्ता पर क्लिक करना है। और अपनी पूरी मांगी जानकारी को फॉर्म मरीन भरकर सबमिट करना है। इसके बाद आपके भत्ते के फॉर्म की पूरी जानकारी आपको प्राप्त होगी। जहां से आप अपने भत्ते के फॉर्म का Review देख सकते है।

1 thought on “Rajasthan Berojgari Bhatta Apply Online 2021 Application Form, Renewal, Status Check राजस्थान बेरोजगारी भत्ता”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *