Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021 राजस्थान BSTC ऑनलाइन फॉर्म 2021

Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021

Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021: 12th करने के बाद प्राइमरी अध्यापक बनने के सपने देखने वाले युवाओ के लिए कार्यालय, समन्वयक, D.El.Ed. परीक्षा एवं पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाये, राजस्थान, बीकानेर द्वारा Pre D.El.Ed. एंट्रेंस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 09 जून 2021 से ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से भर सकते है।

Rajasthan Pre D.El.Ed. Entrance Exam का आयोजन हर साल किया जाता है। Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021 की परीक्षा करवाने का जिम्मा अलग विभागों को दिया जाता है। जैसे 2017 में कोटा यूनिवर्सिटी, 2018 में जनजातीय विश्वविद्यालय बांसवाड़ा को और 2019 और 2020 में प्रांरभिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर को दिया गया था और 2021 की परीक्षा का आयोजन बीकानेर शिक्षा विभाग द्वारा किया जायेगा। वर्ष 2021 में B.El.Ed. की परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म कक्षा 12th के एडमिट कार्ड जारी होने के आस-पास जारी होंगे। राजस्थान में D.El.Ed. को पहले BSTC के नाम से जाना जाता था। लेकिन इन वर्षो में इसका नाम D.El.Ed. पड़ गया है।

Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021

ऑनलाइन फॉर्म का विज्ञापन जारी होने के बाद हम आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दे देंगे जिससे आप समय रहते अपना ऑनलाइन फॉर्म ईमित्र से या स्वय द्वारा ऑनलाइन जमा कर सकते है। इसके अलावा Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021 की योग्यता, पात्रता, आयु सीमा परीक्षा शुल्क आदि की जानकारी इस आर्टिकल में दे रहे है इसके अलावा यदि आपका कोई सवाल रहता है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021

Previous Articles

 Indian Airforce Group C Various Post Recruitment 2021 Apply Offline Application Form For 1515 Posts

Online Application Important Dates

Online Application Starting Date09 June 2021
Online Application Last Date10 July 2021
Admit Card Available DateAvailable Soon
Exam DateAvailable Soon
Result Announce DateAvailable Soon
Counselling ScheduleAvailable Soon

Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021 Application Fee

राजस्थान Pre BSTC के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सामान्य परीक्षा के लिए 400 रूपए साथ में ईमित्र शुल्क शामिल है और संस्कृत साथ में होने पर 450 रूपए और साथ में ईमित्र शुल्क शामिल है। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और UPI के माध्यम से ऑनलाइन जमा किया जा सकता है परीक्षा शुल्क failed होने की दशा में हेल्पलाइन हम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Rajasthan D.El.Ed. Online Application Form 2021 Age Limit

Pre BSTC के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की कम से कम 14 वर्ष की आयु होनी चाहिए। अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। आयु सीमा की गणना विज्ञापन जारी होने या ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की दिनांक से किया जाता है।

Educational Qualification

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12th पास होना चाहिए। या कक्षा 12th में अध्ययनरत होना चाहिए। इसके अलावा कक्षा 12th में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी के कम से कम 50% अंक होने चाहिए और अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के 45% अंक होने चाहिए। इससे कम अंक वाले अभीरति BSTC करने के पात्र नहीं है।

Selection Process

अभ्यर्थियों का चयन करने के लिए पहले एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है। और इसके बाद इसका रिजल्ट जारी किया जाता है। इसके बाद BSTC की काउंसलिंग का Schedule जारी किया जाता है। काउंसलिंग प्रक्रिया में 3000 रूपए का शुल्क भुगतान कर भाग लिया जा सकता है। काउंसलिंग रिजल्ट में कॉलेज अलॉटमेंट होने वाले अभ्यर्थियों को चयन किया जाता है। और चयन होने के बाद 13000 रूपए का शुल्क भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है। जिन अभ्यर्थियों का चयन नहीं होता है उन्हे 3000 रूपए में 100 रूपए काटकर 2900 रूपए वापस उनके खाते में भेज दिए जाते है जिसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरवाया जाता है।

What is Pre D. El.Ed.

Pre D.El.Ed. दो वर्षीय एलीमेंट्री एजुकेशन डिप्लोमा होता है। जिसका संचालन पंजीयक शिक्षा विभाग बीकानेर द्वारा किया जाता है। BSTC करने के बाद लेवल-I कक्षा 1 से 5th तक प्राइमरी टीचर के लिए पात्र होता है और REET के जरिए Level प्रथम की परीक्षा देकर शिक्षक बन सकता है। इसके अलावा CTET का एग्जाम भी दिया जा सकता है।

BSTC 2021 Best Books 2021

Pre BSTC 2021 का एग्जाम क्रैक करने के लिए मार्किट में काफी सारी बुक्स उपब्लध है। लेकिन बुक कोनसी अच्छी है ये मेटर करता है पढ़ने वाले के इंट्रस्ट पर। क्योकि पुस्तके सभी एक जैसी ही होती है। और अकॉर्डिंग तो सिलेबस होती है। इसलिए हमारा सुझाव यही है की जो पुस्तक आपको अच्छी लगे वो ही पढ़े किसी के कहने अथवा सुनने से कोई बीना जानकारी की पुस्तक पढ़ने से बेहतर है की आप अपनी पसंद की किताब पढ़े। इसके अलावा बाजार में लक्ष्य, सिखवाल, चेतक, राय और अन्य भी बहुत सारी किताबे उपब्लध है। इसमें से लक्ष्य किताब को अभ्यर्थियों द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके बाद चेतक और सिखवाल की किताबे भी बहुत ज्यादा पढ़ी जाती है।

Pre D.El.E.d Syllabus & Exam Pattern 2021

खंडविषयप्रश्नो की संख्याअंक
(अ) मानसिक योग्यता50150
(ब)राजस्थान की सामान्य जानकारी50150
(स)शिक्षण अभीक्षमता50150
(द)(I)अंग्रेजी2060
(द)(II)संस्कृत3090
(द)(III)हिंदी3030

परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होने जो कुल 600 अंको के होंगे। अभ्यर्थियों को पेपर में तीन खंड मिलेंगे और तीन उपखण्ड मिलेंगे (संस्कृत, अंग्रेजी और हिंदी) जिसमे से अंग्रेजी खंड सभी को हल करना है और संस्कृत खंड को संस्कृत पाठ्यक्रम लेने वाले अभ्यर्थियों को हल करना है।

Rajasthan BSTC Syllabus 2021

  1. Mental Ability
    1. Reasoning
    2. Analogy
    3. Discrimination
    4. Relationship
    5. Analysis
    6. Logical Thinking
  2. General Awareness of Rajasthan
    1. Historical Aspect
    2. Political Aspect
    3. Art, Culture & Literature Aspect
    4. Economics Aspect
    5. Geographical Aspect
    6. Folk Life
    7. Social Aspect
    8. Tourism Aspect
  3. Teaching Aptitude
    1. Teaching Learning
    2. Leadership Quality
    3. Creativity
    4. Continuous & Comprehensive Evaluation
    5. Communication Skills
    6. Professional Attitude
    7. Social Sensitivity
  4. Language Ability
    1. Comprehension
    2. Spotting Errors
    3. Narration
    4. Prepositions Articles
    5. Connectives
    6. Correction of Sentences
    7. Kind of Sentences
    8. Sentence Completion
    9. Tense
    10. Vocabulary
    11. Synonym
    12. Antonym
    13. One Word Substitution
    14. Spelling Errors
  5. Sanskrit
    1. स्वर व्यंजन उच्चारण स्थान शब्द रूप (अकारान्त पुल्लिंग, अकारान्त स्त्रीलिंग, नपुसकलिंग ) धातुरूप (लट्लकार, लोट्लकार एवं विधिलिंगलकार), उपसर्ग एवं प्रत्यय, संधि (स्वर, व्यंजन एवं विसर्ग संधि), समास (तत्पुरुष, द्विगु एवं कर्मधारय समास) लिंग, वचन, विभक्ति एवं कारक ज्ञान
  6. Hindi
    1. शब्द ज्ञान-पर्यायवाची शब्द, विलोम शब्द। युग्म शब्द, वाक्य विचार, शुद्धिकरण (शब्द शुद्धि एवं वाक्य शुद्धि), मुहावरे एवं कहावते, संधि, समास, उपसर्ग प्रत्यय, व्याक्यांश के लिए एक सार्थक शब्द।
Apply NowClick Here
Official NotificationClick Here
Official Websitehttps://predeled.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *