Rajfed Registration 2021 राजफेड सरसो, चना, गेंहू खरीद रजिस्ट्रेशन 2021

Rajfed Registration 2020

Rajfed Registration 2021:राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड द्वारा वर्ष 2021 के सीजन कीगेंहु, चना और सरसो की खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ईमित्र कीओस्क पर 25 मार्च 2021 से शुरू कर दी गई है। किसान अपने आधार OTP/TOTP और फिजिकल माध्यम से अपना ऑनलाइन सत्यापन कर अपना पंजीकरण करवा सकते है। हलके के पटवारियों द्वारा भूमि मालिकों की बोई गई फसलों की गिरदावरी का कार्य पूरा कर लिया गया है और फसले अब पकान पर है। हर साल की तरह March में शुरू होने वाली सरकारी खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रकिया शुरू हो गई है। किसानो की सामान्य जानकारी के लिए हम इस आर्टिकल में पंजीकरण से सबंधित जानकारी दे रहे है इसलिए आप भी इस आर्टिकल को पढ़े।

Special BSTC Online Form 2020 स्पेशल बीएसटीसी ऑनलाइन फॉर्म 2020

Rajfed Sarso Chana Kharid 2021

राजफेड रजिस्ट्रेशन का कार्य हाड़ोती क्षेत्र में राज्य के अन्य जिलों से पहले शुरू होता है। राजफेड का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसान के पास अपना जन आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड, बैंक डायरी और पटवारी द्वारा दी गई फसल की गिरदावरी पास में होनी चाहिए। यदि किसान हर सीजन अपना रजिस्ट्रेशन करवाता है तो उन्हें अपने जन आधार कार्ड में बैंक खाता अपडेट नहीं करवाना होता है यदि कोई किसान अपने बैंक खाते को बदलना चाहते है तो उन्हें ईमित्र कीओस्क पर जाकर अपना जन आधार कार्ड में बैंक खाता अपडेट करवाना है और जो किसान पहली बार पंजीकरण करवा रहा है वे किसान अभी से ही अपने जन आधार कार्ड अपनी बैंक खाते की सूचना अपडेट करवा ले जिससे वे आगे आने वाली परेशानी से बच सकते और बैंक खाते का जन आधार कार्ड में अच्छी तरह से मिलान कर ले।

Rajfed Farmer Registration 2021

ऑनलाइन पंजीकरण का कार्य शुरू होने पर रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसान जल्द से जल्द अपने पंजीकरण करवाए जितनी देरी होगी उतना फसल भुगतान के लिए इंतजार करना होगा। यदि किसी किसान के मूंग और मूंगफली की फसल है तो उन्हें अलग-अलग रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। चना और सरसो का रजिस्ट्रेशन में साथ में होगा और गेंहु का रजिस्ट्रेशनअलग होगा। इसलिए अपना पंजीकरण करवाने से पहले पूरी जानकारी ईमित्र कीओस्क धारक को दे। क्योकि की एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद उस सीजन का दोबारा पंजीकरण नहीं होगा।

राजफेड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 Rajasthan

पंजीकरण करवाने के लिए भूमि मालिक का ऑनलाइन आधार सत्यापन जरूरी होता है जो फिंगरप्रिंट या OTP के आधार पर होता है। अब इस सीजन में किस प्रकार की प्रक्रिया होगी इसके बारे में पुख्ता जानकारी राजफेड द्वारा जानकारी देने के बाद पता चलेगी। पंजीकरण करवाते समय भूमि मालिक अपने फॉर्म की सभी एंट्री अच्छी तरीके से जाँच ले क्योकि एक बार फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद सुधार करने की कोई गुंजाईश नहीं होती है।

Rajfed MSP Price

यदि किसी किसान ने अपनी जमीन किसी को हिस्से पर दे रखी है या ले रखी है तो उस स्थिति में कास्त करने वाले व्यक्ति को फसल बिजाई के समय का 100 रूपए के स्टाम्प पर अनुबंध होना चाहिए और पंजीकरण के समय भूमि मालिक का जन आधार कार्ड लगाना जरूरी होता है। अन्यथा तुलाई संभव नहीं होती है। कास्तकार के पंजीकरण करवा लेने के बाद भूमि मालिक का पंजीकरण हो होगा। दोनों में से किसी एक का होगा।

2 thoughts on “Rajfed Registration 2021 राजफेड सरसो, चना, गेंहू खरीद रजिस्ट्रेशन 2021”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *