RPSC 2021 Advertisement, Online Form, Admit Card, Exam Date, Answer Key, Results

RPSC Assistant Professor Recruitment 2021

RPSC 2021: Rajasthan Public Service Commission (RPSC) एक सरकारी निकाय है। जिसका मुख्य कार्य राजस्थान में सिविल सेवाओं के लिए अभ्यर्थियों का चयन करना है। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवाओं की परीक्षाओ का आयोजन करवाना, पात्र अभ्यर्थियों की सूचि जारी करना, रिजल्ट जारी करना, उत्तर पुस्तिका जारी करना है। RPSC इसके अलावा सिलेबस जारी करना, परीक्षा कैलेंडर जारी करना आदि कार्य भी है। RPSC का क्षेत्राधिकार पुरे राजस्थान में है। जिसका मुख्यालय अजमेर में है। आज हम आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। जिससे आपको RPSC के कार्य, History और अन्य जानकारी भी मिल पाएगी।

What is RPSC

Previous Articles

RTE Admission 2021 Right To Education Rajasthan Online Admission Form 2021-22

 BPSC Recruitment 2021 Apply Online Application Form For Assistant Audit Officer 138 Posts

RPSC Advertisement

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा विभागों की सिफारिश और वित्त विभाग की अनुमति के बाद RPSC को लोकसेवको के चयन के लिए अभ्यर्थना भेजी जाती है। और पदों का विवरण और अन्य जरुरी जानकारी भेजी जाती है। और इसके आधार पर RPSC द्वारा वर्गवार पदों का वर्गीकरण कर और प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरवाने के लिए फॉर्म का निर्माण कर https://recruitment.rajasthan.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भरवाया जाता है। RPSC की करंट भर्ती देखने के लिए अभ्यर्थी द्वारा RPSC की ऑफिसियल वेबसाइट या Recruitment Portal के होम पेज पर करंट भर्ती का नोटिफिकेशन देखा जा सकता है और उस भर्ती में पात्रता होने पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा किया जा सकता है।

RPSC Admit Cards

भर्ती की तारीख जारी होने के बाद एग्जाम की तय तिथि के पहले एडमिट कार्ड जारी किये जाते है। जिसको ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज के Candidates Information के सब-मेनू से या SSO ID के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को अपनी SSO ID या अपने एप्लीकेशन नंबर की जरूरत होती है जिससे आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

RPSC Syllabus

Rajasthan Public Service Commission द्वारा विज्ञापन जारी होने के बाद या ऑफिसियल नोटिफिकेशन के साथ भर्ती के लिए सिलेबस जारी किया जाता है। और इसके आधार पर पेपर सेट किया जाता है। सिलेबस डाउनलोड करने के लिए RPSC की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज के Candidates Information के सब मेनू से सिलेबस सेक्शन से आपके द्वारा सर्च किये गए सिलेबस से अपना सिलेबस डाउनलोड किया जा सकता है।

RPSC Previous Papers

बहुत सारे अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर की तैयारी करते है और छात्र अपनी तैयारी को 0 लेवल से शुरू करते है या पेपर का मेटेरियल देखे के लिए या पेपर की जानकारी लेने के लिए पुराने पेपर ढूंढते है। जो की RPSC ऑफिसियल वेबसाइट पर होते है। RPSC द्वारा आयोजित करवाए गए सभी पेपर को ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। जो पेपर आप सर्च कर रहे है वो पेपर आपको Candidates Information के सब मेनू में Question Papers में मिल जायेंगे जहां आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

RPSC Results

इच्छित भर्ती के लिए रजिस्टर अभ्यर्थियों का एग्जाम लेने के बाद आयोग द्वारा अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की जाँच होती है और इसके बाद अभ्यर्थियों का Provisional रिजल्ट जारी कर 02 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाता है। इसके बाद फाइनल मेरिट में भर्ती में निकाले गए पदों की संख्या में अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। और चयनित अभ्यर्थियों की सूची सबंधित विभाग को भेजकर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाती है। भर्ती में किसी प्रकार का विवाद होने पर आयोग द्वारा कई बार दोबारा रिजल्ट भी जारी किया जाता है। कई बार भर्ती को लेकर अभ्यर्थी कोर्ट भी जाते है।

About RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग का गठन भारत के संविधान के अनुच्छेद 315 से 323 के मध्य में विचारित किया गया है। जिसमे सदस्यों की नियुक्ति, बर्खास्तगी, नए सदस्यों का चयन, आदि शामिल है। RPSC का चेयरमैन भारतीय प्रशासनिक सेवा का अधिकारी होता है। जिसकी नियुक्ति राजयपाल द्वारा मुख्यमंत्री की सलाह पर की जाती है। राजस्थान लोक सेवा आयोग के सदस्यों की संख्या अध्यक्ष सहित 08 होगी (2011 के प्रावधान के अनुसार) जो पहले 06 थी। राजस्थान लोक सेवा आयोग की स्थापना 01 नवम्बर 1949 को की गई थी। तब से लेकर आज तक यह निकाय कुशल लोक सेवको की नियुक्ति करता आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *